Friday, May 29, 2015

Important Things to Know Before Admission in College

Important Things to Know Before Admission in College
Important Things to Know Before Admission in College
आडमिशन के लिए अच्छे कॉलेज का चयन करना हर स्टूडेंट के सामने एक कड़ी चुनोती  होती हे। अगर इस मोड पर कोई गलती हो गई, तो पूरा करियर इस गलती की सजा भुगत सकता हैं ।  अत: यहा कुछ बातो का ध्यान रखना बहुत जरूरी हैं। इसे आप आडमिशन से पहले का ‘होमवर्क’ भी कह सकते हैं।

खुद को तोले (Know yourself)

स्टूडेंट को स्वय को परखना चाहिए कि वह कहा खड़ा हैं, उसकी पढ़ाई का क्या बैकग्राउड हैं। इसके लिए संस्थानो कि वेबसाइट देखकर आडमिशन का विवरण समझ ले ।फिर स्वय संस्थान मे जाकर पड़ताल करे। प्रत्येक संस्थान के आडमिशन के क्राइटेरीय अलग-अलग होते हैं। उसी आधार पर स्वंय का चयन करे । संस्थान चयन मे यह सतर्कता आपकी राह आसान करेगी।

चयन का फार्मूला (The selection formula)

किसी भी संस्थान मे प्रवेश लेने से पूर्व संस्थान के स्न्ब्द्त मान्यता मैनेजमेंट फैकल्टी और वहा    पढ़ रहे स्टूडेंट से मिलकर वहा के नियम-कायदे को जानना ठीक रहता हैं। संस्थान चयन मे विज्ञापन के मायाजाल से बचने के लिए स्वय वहा जाकर उसकी गुणवत्ता को परखे औरविशेषज्ञ से सलाह-मशविरा जरूर करे । अगर आप इस तरह की जाँच पड्ताल करते हैं। तो आप बेहतर संष्थान केई काफी करीब पहुच सकते हैं।

जानें मान्यता (Know about Recognition)

आप जिस भी संस्थान में पढ़ाई  करने का निर्णय करने  का निर्णय करने जा रहे हैं। उससे पहले बेहतर होगा की आप जान ले की उस संस्थान की मान्यत हैं भी की नहीं । अगर हैं तो संस्थान  की संबद्धता किस आधार पर हैं जिस आधार पर मान्यत मिली हैं उसकी कसोटी पर वह कितना खारा  हैं यदि आप करते हैं तो गुमराह होने की संभावना कम हो सकती  हैं

फैकल्टी है अहम ( Faculty is Important)

किसी भी संस्थान की फ़ैकल्टी का रोल अहम होता हैं यदि फ़ैकल्टी अच्छी हैं तो भविष्य भी बेहतर होने के चांसेज बढ़ जाते हैं । इसलिए फैकल्टी को पहली प्राथमिकता देते हुए संस्थान को वरीयता क्रम मे फस्टर चाइस मे रखे । करियर की द्राष्टि से यह जानना महत्वपूर्ण हैं की टीचर का बेकग्राउन्ड क्या हैं, अर्थात वह किस संस्थान से पास-आउट हैं। यह सब जानकारी उस संस्थान मे पढ़ रहे सीनियर्स से बेहतर कोई नहीं दे पाएगा।    

source:naidunia