Wednesday, April 8, 2015

What to do if your Passport is Missing read in hindi about Passport Missing

पासपोर्ट गुम जाने पर या पासपोर्ट में गलती हो जाने पर या पासपोर्ट पुराना हो जाने पर क्या करें ?
what-to-do-if-your-passport-is-missing-read-in-hindi-about-passport-missing
What to do if your Passport is Missing read in hindi about Passport Missing
1॰ मेरा पासपोर्ट मेरे बैध यूएस वीसा सहित गुम हो गया है । मैं क्या करूँ ?
आपको इसके गुम हो जाने की रिपोर्ट तुरंत पुलिस में लिखनी चाहिए। यदि गुम या चोरी हुये पासपोर्ट-वीसा को केंसिल न कराया गया, तो किसी के द्वारा इसका अवैध रूप से इस्तेमाल कर हो सकता है या इसका इस्तेमाल किसी अपराध में किया जा सकता है। अपनी पहचान बचाने और सुरक्षित रूप से यात्रा करने के लिए आपको इन उपायों पर अमल करना चाहिए:
सबसे पहले तो यथाशीघ्र पुलिस में रिपोर्ट लिखाएँ और रिपोर्ट की कॉपी अपने पास जरूर रखें।
फिर मुंबई में यूएस कॉन्सुलेट जनरल को इस ई-मेल आईडी पर ईमेल कर सूचित करें mumbaif@state.gov । यदि संभव हो, तो मेल में गुमशुदा पासपोर्ट की कॉपी, पुलिस रिपोर्ट की कॉपी और वीसा की कॉपी अटैच करें। साथ ही इसमे आपका पूरा नाम, जन्म दिनांक, टेलीफोन नंबर, गुमशुदा पासपोर्ट का नंबर तथा वीसा जारी करने की तारीख जरूर बताएं। यदि अपने आपके अगले वीसा इंटरव्यू से पहले अपने वीसा की गुमशुदगी या चोरी की सूचना यूएस कॉन्सुलेट को नहीं दी है, तो इंटरव्यू के लिए आते समय पुलिस रिपोर्ट की कॉपी और संभव हो तो पासपोर्ट/वीसा की कॉपी लेकर आएं। ध्यान रहे, आपको यहाँ विस्तार से बताना होगा की आपका पासपोर्ट कैसे गुम/चोरी हुआ।

हम सभी यात्रियों को इस बात के लिए प्रोत्साहित करते हैं की वे अपने पासपोर्ट के बायोग्राफिक पेज, वीसा और एडमिशन स्टाम्प अथवा प्पर फॉर्म आई-94 (यदि है तो) की फोटोकॉपी कराके रखें। यदि आपका पासपोर्ट विदेश में गुम हो जाता है, तो आपको अपने देश के दूतावास / कॉन्सुलेट पर नए पासपोर्ट के लिए आवेदन करना होगा।

2॰ मेरे बैध यूएस वीसा पर मेरा जन्म दिनांक (या अन्य वक्तिगत जानकारी) गलत दर्ज है। मुझे क्या करना चाहिए ?
आपको जल्द से जल्द गलती सुधरवा लेना चाहिए। अगर यह त्रुटि वीसा आवेदन में गलत जानकारी या फिर देता एंट्री में गलती की वजह से है, तो इसे सुधारवाने के लिए अपना पासपोर्ट स्थानीय डॉकयुमेंट ड्रॉप-ऑफ लोकेशन पर जमा करें। इसके साथ एक पत्र जरूर दें, जिसमे स्पष्ट किया गया हो की वीसा में क्या गलती हुआ है।

डॉकयुमेंट डीआरपी-ऑफ की सूची http://ustraveldocs.com/in/in-loc-documentdropoff.asp#locations पर देखि जा सकती है।

अगर अप वीसा जारी होने के एक साल के भीतर यह सुधार करवाते हैं, तो यह नि:शुल्क होगा। यदि आप एक वर्ष के भीतर सुधार नहीं करवाते, तो आपको नए वीसा के लिए आवेदन करना होगा। अगर वीसा में गलती आपके पासपोर्ट के बायोग्राफिक पेज में दर्ज गलत जानकारी की वजह से है, तो आपको पहले नया पासपोर्ट बनवाना पड़ेगा। फिर आपको पुनः यूएस वीसा के लिए आवेदन करना होगा । यदि आप त्रुटिपूर्ण जानकारी वाले पासपोर्ट/वीसा के साथ यूएस में प्रवेश करते हैं, तो आपको वहां परेशानी हो सकती है।

3॰ मेरा बैध यूएस वीसा दो साल पुराना है। अब मेरी शादी हो गई है। क्या मुझे नया वीसा बनवाना पड़ेगा ?
यूएस वीसा धारक कई आवेदक शादी करने के बाद यूएस जाते हैं। आपके लिए अच्छी खबर यह है कि आपको न्ये सिरे से वीसा प्रपट करने की जरूरत नहीं। यदि शादी के बाद आपका नाम बदलता है, तो अपने साथ अपना नया पासपोर्ट (जिसमे आपका नया नाम दर्ज है), पुराना पासपोर्ट (जिसमें बैध यूएस वीसा है) और आपका विवाह प्रमाण पत्र (किसी मान्यता प्राप्त अनुवादक द्वारा अँग्रेजी में अनूदित) लेकर आएं। इससे आप यूएस में प्रवेश के समय इमिग्रेशन ऑफिसर को अपने नाम परिवर्तन के बारे में समझा सकती है। यदि आप चाहती हैं की वीसा में आपका नया नाम ही दर्ज हो, तो आप यूएस एम्बेसी/कॉन्सुलेट पर नए वीसा के लिए आवेदन कर सकती है। 
source:naidunia