সমস্ত সরকারি যোজনার সম্মন্ধে নতুন তথ্য জানার জন্য এখনি আমাদের YOUTUBE চ্যানেল SUBSCRIBE করুন। পাবেন বাংলা ও পশ্চিমবঙ্গের যোজনার এর নতুন খবর। বাংলা ভূমী ইউটিউব চ্যানেল ▶

How to start career in cloud computing in India Learn in Hindi

बनाये अपना केरियर क्लाउड कम्प्यूटिंग की दुनिया में 
How to start career in cloud computing in India Learn in Hindi
How to start career in cloud computing in India Learn in Hindi
क्लाउड कम्प्यूटिंग टेक्नोलोजी के क्षेत्र मैं एक नया आयाम हैं । इस नए आयाम से केरियर के भी कई रास्ते खुलने लगे हैं । साथ ही, यह लोगों का इंटरनेट सम्मन्धी देता मैनेज करने मैं भी मददगार हैं। अब कम्प्युटर और इंटरनेट से जुड़ी हर सर्विस की पुलिंग सीधे क्लाउडस जुड़े हुये सर्वर सर्वर के जरिये हो सकेगी । क्लाउड कम्प्यूटिंग यूजर्स के लिए किसी हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर की जरूरत नहीं होगी । एक अनुमान के मुताबिक, इस साल के अंत तक क्लाउड कम्प्यूटिंग मैं एक लाख के ऊपर लोगों को नौकरियाँ मिल सकती हैं।
क्लाउड कम्प्यूटिंग एक उभरता हुआ फील्ड हैं, जिसमें आने वाले दिनों मैं लाखों नौकरियाँ आने की उम्मीद है । आज जिस तरह आई॰टी॰ मैं क्लाउड कम्प्यूटिंग को अपनाया जा रहा है, उसे देखते हुये इस फील्ड मैं केरियर काफी ब्राइट हो सकता है... ।

क्या हैं क्लाउड कम्प्यूटिंग ?
क्लाउड कम्प्यूटिंग इंटरनेट आधारित एक कम्प्यूटिंग पावर है, जिसका केंद्र “क्लाउड” होती हैं। इसका नाम बादलों जैसे जटिल संरचना वाले सिस्टम डायग्राम के कारण पड़ा हैं, जिसे क्लाउड कहा जाता हैं । इन दिनों क्लाउड कम्प्यूटिंग का इस्तेमाल तेजी से होने लगा है । अब कंपनीयां अपनी जरूरत के हिसाब से हार्डवेयर और सॉफ्टवेअर हायर कर रही है। मिसाल के तौर पर, मन लीजिये किसी को 6 महीने के प्रोजेक्ट के लिए सर्वर, हार्डवेयर और सॉफ्टवेअर की जरूरत हैं। ये सारी चीजें खरीदने पर लाखों रुपए का खर्च आयेगा लेकिन क्लाउडस यूज करने पर बहुत काम दाम में और निश्चित समय के लिए ये सुविधाएं आसानी से मिल सकेंगी ।

कैसे मिलेगी एंट्री ?
इस फील्ड मैं केरियर बनाने के लिए कम्प्युटर साइन्स या आईटी की डिग्री जरूरी हैं। अगर अप चाहें, तो सर्टिफिकेशन कोर्स भी कर सकते हैं। क्लाउड कम्प्यूटिंग से जुड़े सर्टिफिकेशन कोर्स आईबीएम, एनआईआईटी, एप्टेक आदि से कर सकते हैं । क्लाउड कम्प्यूटिंग से जुड़े कुछ टॉप प्रोग्राम्स इस तरह हैं: आईबीएम सर्टिफाइड सोल्युशन एड्वाइजर, क्लाउड कम्प्यूटिंग आर्किटेक्चर, आईबीएम सर्टिफाइड सोल्युशन आर्किटेक्ट, क्लाउड कम्प्यूटिंग इंफ्रास्ट्रेक्चर, सर्टिफाइड क्लाउड प्रोफेशनल।

बेहतर संभावनाएं
क्लाउड कम्प्यूटिंग के साथ आप बिग डेटा और डेटा एनालिटिक्स मैं भी केरियर बना सकते हैं । बिग डेटा में कंपनीयों के डेटा को सुरक्षित रखने के साथ ही उनका एनालिसिस किया जाता है। भविष्य में बिजनेस फोरकास्टिंग के लिए भी बिग डेटा एनालिटिक्स की जरूरत पड़ेगी । एक अनुमान के मुताबिक क्लाउड कम्प्यूटिंग का कारोबार इस साल 70 अरब डॉलर से ज्यादा का हो सकता है। क्लाउड कम्प्यूटिंग के क्षेत्र में आप क्लाउड आर्किटेक्ट, क्लाउड सर्विस डेवलपर, क्लाउड कंसलटेंट, क्लाउड सिस्टम एडमिनिस्ट्रेटर, क्लाउड मेनेजर आदि के तौर पर कारीगर बना सकते हैं।

सैलरी
इस फील्ड में एंट्री लेवल सैलरी 3 से 4 लाख रुपए सालाना हो सकती है।

प्रमुख संस्थान
आर॰जी॰पी॰वी॰ (भोपाल)
ई॰आई॰एम॰टी॰ (गुड़गांव)
आई॰आई॰एच॰टी॰  (दिल्ली)